गोरखनाथ बाबा कौन हैं, अवधेश प्रसाद के खिलाफ जिनकी याचिका ने रोक दिया मिल्कीपुर में चुनाव?

अभय सिंह राठौड़, लखनऊः चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ ही यूपी समेत अन्य राज्यों में होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। यूपी में 10 सीटें रिक्त है, लेकिन चुनाव आयोग ने 9 विधानसभा सीट की तारीखों का ऐलान किया

4 1 9
Read Time5 Minute, 17 Second

अभय सिंह राठौड़, लखनऊः चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ ही यूपी समेत अन्य राज्यों में होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। यूपी में 10 सीटें रिक्त है, लेकिन चुनाव आयोग ने 9 विधानसभा सीट की तारीखों का ऐलान किया है। प्रदेश की सभी 9 सीट पर 13 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। वहीं चुनाव आयोग के तारीखों का ऐलान नहीं करने की वजह से अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर अभी उपचुनाव नहीं होगा। इसके पीछे हाईकोर्ट में मामला लंबित होना माना जा रहा है।
दरअसल यूपी की सभी 10 सीट में से सबसे ज्यादा चर्चा अयोध्या की मिल्कीपुर सीट की हो रही थी लेकिन अब उसी सीट पर तारीख का ऐलान ना होने के चलते चुनाव अभी नहीं होगा। इसको लेकर बताया जा रहा है कि हाईकोर्ट में मुकदमा लंबित होने के कारण चुनाव आयोग ने मिल्कीपुर समेत कई सीट पर तारीखों का एलान नहीं किया है। मिल रही जानकारी के मुताबिक पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा ने 2022 विधानसभा चुनाव को लेकर हाई कोर्ट में याचिका दायर कर रखी है। पूर्व विधायक ने 2022 विधानसभा चुनाव में हारने के बाद सपा कैंडिडेट अवधेश प्रसाद के चुनाव जीतने को लेकर दायर की थी, जो फिलहाल कोर्ट में लंबित चल रहा है।

पूर्व विधायक के मुताबिक, अवधेश प्रसाद के द्वारा नॉमिनेशन के समय दाखिल किए गए हलफनामा नोटरी की डेट एक्सपायरी थी। नोटरी की डेट एक्सपायरी होने के चलते नामांकन कैंसिल कर दिया जाता है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसीलिए गोरखनाथ बाबा ने MLC अनूप गुप्ता के केस को आधार बनाते हुए कोर्ट में याचिका दाखिल की है। बता दें, पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा बीजेपी के तेजतर्रार नेताओं में से एक है। गोरखनाथ बाबा ने 2017 में मिल्कीपुर से विधायक बने थे। लेकिन 2022 विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। सपा कैंडिडेट अवधेश प्रसाद ने करीब 13 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी। गोरखपुर में जन्मे गोरखनाथ बाबा इस उपचुनाव में भी बीजेपी के प्रबल दावेदारों में से एक हैं।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Rajasthan Assembly By Election 2024: कांग्रेस ने 7 सीटों पर AICC इन्चार्ज का किया एलान, अब इन्हें दी गई बड़ी जिम्मेदारी

डिजिटल डेस्क, राजस्थान। राजस्थान में उपचुनाव वाली 7 विधानसभा सीटों पर AICC इन्चार्ज के नाम का एलान कर दिया है। कांग्रेस ने ये एलान किया है। इनमें कांग्रेस ने 3 नेताओं को जीत की जिम्मेदारी दी है। इन तीन नेताओं का नाम चिरंजीव राव, रुत्विक मकवाना और

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now